जल्द ही आपके Account में आ सकते पैसे – सरकार ने किया ये काम

343

आज के समय में हर ट्रांजेक्शन डिजिटल कर दी गई है. ऐसे में यदि आप भी UPI, Bhim या फिर RuPay जैसे प्लेटफॉर्म्स को लेन-देन के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह ख़ास खबर केवल आपके लिए ही है. दरअसल हाल ही में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इन सभी प्लेटफार्म पर लगाये जा रहे चार्ज को हटा दिया है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में जारी किए बयान में कहा है कि 1 जनवरी 2020 के बाद जो भी एक्स्ट्रा चार्ज या फीस इन प्लेटफार्म पर लगाई जा रहीं थी, वह चार्ज बैंक द्वारा जल्द ही ग्राहकों को वापिस पहुँचाने की बात चल रही है.

नए आदेशों के अनुसार अब बैंक बहुत जल्द ग्राहकों से वसूले गए चार्ज को वापिस लौटा रहा है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट CBDT ने सेक्शन 269 के तहत सभी बैंकों को यह नोटिस जारी कर दिया है कि अब भविष्य में डिजिटल प्लेटफार्म के ज़रिए किया जाने वाला लेन-देन बिलकुल निशुल्क रहेगा यानि अब इस पर कोई फीस या कर नहीं लगाया जाएगा.

ग्राहकों के खाते में आ सकते हैं पैसे

रविवार को जारी किए बयान के अनुसार यदि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा किसी ग्राहक से 1 जनवरी के 2020 के बाद की गई ट्रांजेक्शन पर चार्ज वसूला है तो अब इसे तत्काल वापिस किया जाएगा. साथ ही भविष्य में इन ट्रांजेक्शनस पर किसी तरह का कोई एक्स्ट्रा चार्ज नही लगाया जाएगा. यह ग्राहकों के लिए एक राहत की बात साबित हो सकती है.