अब घर बैठे भी मंगवा सकते हैं Online शराब – देखें खबर

137

शराब पीने के शौकीन लोगों को अब शराब खरीदने के लिए दुकानों इत्यादि पर नहीं जाना पड़ेगा। अब आप घर बैठे ही शराब की ऑनलाईन डिलिवरी करवा सकते हैं। विश्व की जानी मानी दिग्गज ई-कॉमर्स कम्पनी फ्ल्पिकार्ट ने हाल ही शराब के शौकिन लोगों के लिए ऑनलाईन ही शराब को घर तक डिलिवरी करने का इंतजाम कर दिया है। इसके लिए फ्ल्पिकार्ट ने शराब की विख्यात कंपनी Diageo से हाथ मिलाया है। सबसे पहले यह व्यवस्था भारत के ही दो बड़े शहरों में शुरू करने की योजना है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक उसने इस बारे में सरकार के पत्रों को देखा है। इससे पहले अमेजॉन ने भी देश में शराब की होम डिलीवरी करवाने का फैसला किया था। जाहिर सी बात है कि इस तरह की सर्विस से अमेजॉन और फ्ल्पिकार्ट को बहुत ही बड़ा फायदा होने वाला है।

आईडब्ल्यूएसआर ड्रिंक्स मार्केट के अनुमान के मुताबिक भारत का एल्कोहॉल मार्किट 27.2 अरब डॉलर का है। यह सर्विस एक मोबाइल ऐप हिपबार के माध्यम से टेक्नॉलजी सर्विस प्रोवाइडर के रूप में जुड़ सकती है। फ्ल्पिकार्ट व अमेजॉन जैसी बड़ी-बड़ी कम्पनियां हिपबार नामक ऐप को इसे एक्सेस करने के लिए हाथ मिलाएंगी। हिपबार में Diageo की 26 फीसदी हिस्सेदारी है। इससे पहले में करीब जून में आई खबर के मुताबिक अमेजॉन ने पश्चिम बंगाल में शराब की डिलीवरी करने के लिए क्लीयरेंस ले ली है।

यहां तक कि देश की दो टॉप फूड डिलीवरी स्टार्टअप स्विगी और जौमेटो ने तो डिलीवरी चालू भी कर दी है। कोरोना संक्रमण को देखते हुए लोगों को यह सर्विस खूब रास आएगी जिससे लोगों को घर से बाहर नहीं निकलना पड़ेगा और उनकी शराब की डिमांड भी घर बैठे पूरी हो जाएगी।